श्रीलंका ने भारत के खिलाफ एकमात्र टी 20 मैच के लिए 15 सदस्यीय नई टीम का 15 अगस्त को ही कर दिया गया था लेकिन वनडे सीरीज में भारत के हाथों क्लीन स्वीप के बाद श्रीलंकाई टीम मैनेजमेंट ने फिर से नई टीम का एलान किया। ये टीम पुरानी टीम से अलग है और इसमें कई नए चेहरे हैं। इस टीम में 8 पुराने खिलाड़ियों को जबकि 7 नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। टीम का मनोबल टुटा हुवा है लेकिन देखना है की ये नए चेहरे कुछ ख़ास कर पाते है या नहीं
टी20 मैच के लिए कुशल मेंडिस को रेस्ट कराया गया है और चोट लगने से घायल हुए चमारा कपुगेदरा भी इस मुकाबले से बाहर रहेंगे। टीम के लेफ्ट ऑर्म स्पिनर लक्षन संदाकन भी टीम में जगह नहीं बना पाय भारत के खिलाफ श्रीलंका की टीम को पहले टेस्ट और फिर वनडे सीरीज में बुरी तरह से हार मिली लेकिन टी20 की बात करें तो उसका रिकॉर्ड ठीक-ठाक रहा है। श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया और द. अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज जीती थी। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज बराबरी पर खत्म किया।
भारत और श्रीलंका के बीच बुधवार को एकमात्र टी20 मैच खेला जाएगा। हालांकि इस मैच में भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है लेकिन श्रीलंकाई टीम के टी20 में हालिया प्रदर्शन से मैच रोमांचक हो सकता है। भारत के खिलाफ टी20 मैच के लिए 15 लोगो की श्रीलंकाई टीम इस प्रकार से है।
श्रीलंका टीम-
उपुल थरंगा (कप्तान), एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला,जेफरी वांदरसे, इसुरु उदाना, सीक्कुगे प्रसन्ना, थिसारा परेरा, दिलशान मुनावीरा, दसुन शनाका, मिलिंदा सिरिवरदेना, वनिंदु हसरंगा, अकीला धनंजय, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, विकुम संजया।

बारिश का साया मंडरा रहा है

भारत और श्रीलंका की टीम सीरीज़ के इकलौते टी20 मैच के लिए भले कमर कस चुकी हो लेकिन मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है. दोनों टीमों ने 3 सीरीज़ में 2 टेस्ट, 5 वनडे खेले हैं और सभी में भारतीय टीम ने श्रीलंका को मात दी है. बुधवार को खेले जाने वाले टी20 मैच से पहले मंगलवार को दिन भर बारिश होती रही. बारिश की वजह से दोनों टीमों के खिलाड़ी अभ्यास नहीं कर सके. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार को भी भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. इतना ही नहीं आने वाले एक हफ़्ते तक बारिश का अनुमान कोलंबो में है. ऐसे में मुमकिन है कि इकलौते टी20 मैच में एक भी गेंद फेंकी ना जा सके.


वैसे अगर बारिश थमी तो विराट कोहली की नज़र दौरे पर सभी मैच जीत कर इतिहास बनाने पर होगी भारत ने टेस्ट में श्रीलंका को 3-0, वनडे में 5-0 से हराया है. अगर भारत श्रीलंका को दौरे पर 9-0 से हराती है तो वो ऑस्ट्रेलियाई टीम की बराबरी कर लेगी. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 2009-10 में हुए सीरीज़ में टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 और 1 टी20 में हराकर पूरी सीरीज़ में 9-0 से सफ़ाया किया था.
भारतीय टीम की अगली चुनौती ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड से अपने घर में मिलेगी. ऑस्ट्रेलियाई टीम 17 सितंबर से भारत के साथ 5 वनडे मैच खेलेगी. आने वाले सीरीज़ को ध्यान में रखते हुए विराट कोहली टीम की कॉम्बिनेश पर काम करना चाहेंगे. श्रीलंका में भी टीम इंडिया ने कई प्रयोग किए जिसमें मीडिल ऑर्डर की बल्लेबाज़ी पर ख़ास ज़ोर रहा. टीम के फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर ने भी साफ़ कर दिया था कि टीम इंडिया 2019 वर्ल्ड कप को देखते हुए ये प्रयोग कर रही है और ये आने वाली सीरीज़ में भी जारी रहेगी. दूसरी ओर श्रीलंका के पास खोने को कुछ नहीं है.
भारत और श्रीलंका के बीच एकमात्र टी20 मैच आज खेला जाना है. हम जानते हैं कि ज़्यादातर क्रिकेट फैन्स इस मैच को लेकर कुछ ख़ास उत्साहित नहीं होंगे. इसके दो कारण हैं. पहला ये कि श्रीलंका की टीम भारतीय टीम को इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच नहीं हरा पाई है. पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका का टेस्ट सीरीज़ में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. उसके बाद वनडे सीरीज़ में भी उनका 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. दूसरा ये कि श्रीलंका की परफॉर्मेंस इतनी ख़राब है कि वो भारतीय टीम के आगे घुटने टेकने पर मजबूर हैं.

विराट के नाम एक और कारनामा

कप्तान विराट के पास इस टी20 मैच में ऐसा कारनामा कर दिखाने का मौका है जो भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी न कर पाए. जी हां आपने सही पढ़ा. अब टीम इंडिया की नज़रें टी20 मैच को भी जीत कर श्रीलंका दौरा 9-0 से ख़त्म करने पर होंगी. अगर ऐसा होता है तो विराट ऐसे पहले भारतीय कप्तान होंगे जिन्होंने कोई सीरीज़ 9-0 से अपने नाम की हो.


भारतीय टीम की अगर बात करें तो उसमें एक से बढ़ कर एक मैच विनर खिलाड़ी हैं. टीम इंडिया में विराट कोहली, रोहित शर्मा, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव और हार्दिक पंड्या जैसे विस्फोटक खिलाड़ी हैं जिनके दम पर टीम श्रीलंका के सामने बड़ा स्कोर खड़ा करने और बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल करने का माद्दा रखती है. इनके अलावा अजिंक्य रहाणे और लोकेश राहुल भी टीम के लिए अच्छा योगदान देने में सक्षम हैं.
टीम इंडिया की गेंदबाजी की बात की जाए तो वो भी बहुत संतुलित नज़र आ रही है. वनडे सीरीज़ में ‘मैन ऑफ द सीरीज़’ चुने गए जसप्रीत बुमराह के कंधों पर भारतीय गेंदबाज़ी का दारोमदार होगा. उन्होंने वनडे सीरीज़ में 15 विकेट लिए हैं. उनके अलावा भुवनेश्वर कुमार और शार्दुल ठाकुर उनका साथ देंगे. स्पिन में टीम युज़वेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल पर निर्भर करेगी.

Related Post

Comments

comments