श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अहम् साझेदारी करके भारत की टीम ने 171 रन की जीत के साथ मेजबान टीम का 3-0 से सफाया करने में अहम भूमिका रखने वाले सलामी बल्लेबाजों धवन और लोकेश राहुल ने आईसीसी टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में बल्लेबाजों की सूची में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है . भारत ने तीसरा और अंतिम टेस्ट तीन दिन के भीतर जीता. दिल्ली के इस बल्लेबाज ने तीन टेस्ट की सीरीज में दो शतक की मदद से सबसे ज्यादा 358 रन बनाए जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. धवन के साथ पहले विकेट की 188 रन की साझेदारी में 85 रन का महत्तवपूर्ण योगदान देने वाले लोकेश राहुल ने दो स्थान के फायदे से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग की बराबरी की.

राहुल ने इस साल जुलाई में पहली बार करियर की सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग हासिल की थी. उनके मौजूदा 761 रेटिंग अंक हालांकि उनके करियर में सर्वाधिक है. ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 96 गेंद में 108 रन की पारी की बदौलत 45 स्थान की लंबी छलांग के साथ बल्लेबाजों की सूची में करियर की सर्वश्रेष्ठ 68वीं रैंकिंग पर पहुंचे. गेंदबाजों की रैंकिंग में मोहम्मद शमी एक स्थान के फायदे से 19वें जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज उमेश यादव भी एक स्थान के फायदे से करियर की सर्वश्रेष्ठ 21वीं रैंकिंग पर हैं.

भारत और श्रीलंका के चाइनामैन गेंदबाजों के लिए भी अच्छी खबर है. रविंद्र जडेजा के निलंबन के कारण खेलते हुए मैच में 40 रन देकर चार और 56 रन देकर एक विकेट चटकाने वाले कुलदीप यादव 29 स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सनदाकन 132 रन देकर पांच विकेट चटकाने के बाद 16 स्थान के फायदे से 57वें स्थान पर हैं. श्रीलंका के बल्लेबाजों में कप्तान दिनेश चांदीमल दो स्थान के फायदे से 33वें जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला सात स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 61वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

ऑलराउंडरों की सूची में जडेजा ने अपना शीर्ष स्थान बांग्लादेश के साकिब अल हसन को गंवा दिया है. जडेजा निलंबन के कारण पल्लेकल टेस्ट में नहीं खेल पाए थे. उनका साकिब (431) से एक अंक कम है. जडेजा हालांकि गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं. शीर्ष रैंकिंग की टीम भारत और सातवें नंबर पर मौजूद श्रीलंका ने टीम रैंकिंग में अपने स्थान बरकरार रखे हैं.

भारत को हालांकि दो अंक का फायदा हुआ है और 125 अंक के साथ उसने दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त को 15 अंक का कर दिया है. इस बीच इंग्लैंड गुरुवार से शुरू हो रही तीन टेस्ट की श्रृंखला में वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा और अगर उसे अपना तीसरा स्थान बरकरार रखना है तो श्रृंखला जीतनी होगी. बांग्लदेश और ऑस्ट्रेलिया के बीच भी दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला होनी है और अगर ऑस्ट्रेलिया 2-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 101 अंक तक हो सकते हैं.

Related Post

Comments

comments