बांग्लादेश की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार टेस्ट में हराया। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश की टीम ने इतिहास रच दिया। जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन की कहानी भी कम उतार-चढ़ाव भरी नहीं है। इस मैच में एक समय ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया मैच आराम से जीत जाएगी लेकिन शाकिब ने अपनी टीम की शानदार वापसी कराई।

बांग्लादेश ने टॉस जीत कर पहले बेटिंग करने का निर्णय लिया बांग्लदेश पूरी टीम 260 रन पर आउट हो गई इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के भी 33 पर 4 विकेट्स गिर गए थे पर इसके बाद ऑस्टेलिया ने थोड़ा संघर्ष किया पर पूरी टीम 217 पर आल आउट हो गई थी
इस के बाद बांग्लादेश 210 रन पर आल आउट हो गयी जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी बेटिंग का मुजायरा किया एक समय तो ऐसा लग रहा था की ऑस्ट्रेलिया आसानी से जीत जायगी पर शाकिब की करिश्माए बॉलिंग की मदत से बांग्लादेश ये मैच 20 रन से जीत गया शाकिब ने दोनों इनिंग में 5 /5 विकेट्स लिए और में ऑफ़ दा मैच चुने गए

एक खिलाड़ी के रूप में शाकिब ने कई रेकॉर्ड बनाए हैं। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब ने टेस्ट मैच में एक पारी में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने का रेकॉर्ड कायम किया है। बांग्लादेश की तरफ से टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शाकिब पहले स्थान पर हैं। बांग्लादेश के लिए शाकिब ने सबसे ज्यादा बार 5 विकेट भी लिए हैं। शाकिब ने अभी तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं और 17 बार एक पारी में 5 या 5 से ज्यादा विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। बांग्लादेश की तरफ से एक मैच में 10 विकेट लेने के मामले में भी शाकिब पहले स्थान पर हैं।

एक खिलाड़ी के रूप में शाकिब का सफर बेहद उठा-पटक भरा रहा है। मैदान के अंदर अपने व्यवहार को लेकर यह ऑलराउंडर खिलाड़ी काफी चर्चा में भी रहा है। पिछले कुछ सालों में वह मैदान के भीतर कई खिलाड़ियों के साथ भिड़ते हुए नज़र आए हैं। पाकिस्तान के वहाब रिआज, न्यू जीलैंड के नाथन मैकलम और श्री लंका के सुरंगा लकमल के साथ भी शाकिब ग्राउंड पर तू-तू मैं-मै कर चुके हैं। 2014 में लाइव मैच के दौरान अनुचित इशारा करने की वजह से शाकिब को तीन एकदिवसीय मैच के लिए बैन कर दिया गया था।

Related Post

Comments

comments