लंदन: आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी, 2017 के ग्रुप बी के मैच में गुरुवार को भारत और श्रीलंका के बीच लंदन के केनिंग्टन ओवल मैदान पर अहम मुकाबला खेला गया. सेमीफाइनल में जगह पक्की करने की उम्मीदें लगाए टीम इंडिया को निराशा का सामना करना पड़ा, जब श्रीलंका ने 322 रनों के विशाल लक्ष्य को तीन विकेट खोकर ही हासिल कर लिया.

टीम इंडिया को अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार (11 जून) को दोपहर 3 बजे से होने वाले अपने अंतिम लीग मैच को हर हाल में जीतना होगा. वनडे इतिहास के लिहाज से भी यह मैच खास था. भारत-श्रीलंका के बीच यह 150वां मैच रहा. यह पहला मौका है जब दो टीमों ने आपस में वनडे में 150 मैच खेल लिए हैं.

शिखर धवन के शतक (125 रन) और एमएस धोनी (63 रन) की तेजतर्रार फिफ्टी के दम पर टीम इंडिया की ओर से रखे गए 322 रनों के लक्ष्य को श्रीलंका ने 48.4 ओवर में 3 विकेट पर 322 रन बनाते हुए हासिल कर लिया और सात विकेट से जीत दर्ज कर ली. एंजेलो मैथ्यूज (52) और असेला गुणारत्ने (34) नाबाद लौटे. कुसल मेंडिस ने श्रीलंका की ओर से सबसे अधिक 89 रन (93 गेंद) बनाए. उन्हें मैन ऑफ द मैच मिला. दनुष्का गुनातिलका ने 76 रनों का योगदान दिया, जबकि कुसल परेरा ने 44 गेंदों में 47 रनों की शानदार पारी खेली और रिटायर्ड हर्ट हुए.

विशाल स्कोर का भी बचाव नहीं कर पाई टीम इंडिया
टीम इंडिया की गेंदबाजी बेहद कमजोर रही. लगभग सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए, वहीं फील्डिंग में भी कई मौके गंवाए. मैन ऑफ द मैच कुसल मेंडिस को 24 रन के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने अपनी ही गेंद पर जीवनदान दिया और उन्होंने बड़ी पारी खेल दी. मेंडिस ने गुनातिलका के साथ दूसरे विकेट के लिए 159 रन जोड़े और 89 रन बनाकर आउट हुए. रनआउट के भी कई मौके हाथ से निकल गए. उमेश यादव ने 9.4 ओवर में 67 रन, तो स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 6 ओवर में 52 रन खर्च कर दिए. हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर में 51 रन लुटाए. हालांकि दो रनआउट जरूर टीम ने किए, लेकिन वह काफी नहीं रहे. दनुष्का गुनातिलका (76) को धोनी ने शानदार तरीके से रनआउट किया. बैकवर्ड स्क्वेयर लेग से उमेश यादव का थ्रो विकेटों से काफी बाहर था, लेकिन धोनी ने बिजली की तेजी से गिल्लयां बिखेर दीं. फिर भुवी ने कुसल मेंडिस को 89 रन (93 गेंद) पर सीधे थ्रो से रनआउट किया था और टीम इंडिया की वापसी करा दी थी, लेकिन कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और असेला गुणारत्ने ने चौथे विकेट के लिए 51 रनों की नाबाद साझेदारी करके जीत अपनी झोली में डाल ली. इससे पहले मैथ्यूज ने परेरा के साथ भी 75 रन नाबाद जोड़े. फिर परेरा रिटायर्ड हर्ट हो गए.

Related Post

Comments

comments